• अंतिम अपडेट किया गया: Nov 28 2020 12:23PM

ज्ञान केंद्र

परिचय

सीएसआईआर - एचआरडीजी का ज्ञान संसाधन केंद्र (केआरसी / लाइब्रेरी) अपने अनूठे संग्रह का एक छोटा सा केंद्र है, जो सीएसआईआर - एचआरडीजी के वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए है। इस छोटे से पुस्तकालय का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों के विभिन्न कार्य क्षेत्रों में वांछित ज्ञान और सूचना का अधिग्रहण, रखरखाव पर काम करना और प्रसार करना है जो प्रशासनिक और तकनीकी कर्मचारियों को कुशल प्रदर्शन के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद करते हैं। हित के क्षेत्रो के लिए सुचना के माध्यम से ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी वैज्ञानिको को पूरा सहयोग किया जाता है ।

केआरसी अपने प्रिंट और गैर-प्रिंट संसाधनों से संदर्भ और सूचना सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें मुख्य रूप से प्रिंट पुस्तकें और जर्नल, ऑनलाइन संसाधन शामिल हैं। केआरसी की सदस्यता  एचआरडीजी के नियमित कर्मचारियों तक ही सीमित है।

केआरसी संकलन

सीएसआईआर - एचआरडीजी अनुसंधान के लिए नहीं है और सीएसआईआर -HQ के कार्यालय भाग के रूप में कार्य कर रहा है और इसलिए इसके केआरसी / लाइब्रेरी में मुख्य रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में पुस्तकों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं और सीडी से संबंधित सूचना संसाधन उपलब्ध हैं। इसके अलावा इसमें उपन्यासों, प्रशासनिक और सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का छोटा संग्रह है, जो अपने निचले कर्मचारियों को अपने व्यक्तित्व को विकसित करने और अपने खाली  समय को सार्थक बनाने का अवसर देता है।

अन्य महत्वपूर्ण संग्रह में विभिन्न सीएसआईआर प्रयोगशालाओं की वार्षिक रिपोर्ट शामिल हैं। इस प्रकार, यह परिषद के कर्मचारियों को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के बारे में जानकारी प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

केआरसी का समय

केआरसी सभी कार्य दिवसों (सोमवार से शुक्रवार) पर सुबह 9 बजे से सायं 5.30 तक खुला रहता है।

नियम एवं विनियम

(क) सीएसआईआर-एचआरडीजी केआरसी सभी कार्य दिवसों (सोमवार से शुक्रवार) पर सुबह 9 बजे से सायं 5.30 बजे तक खुला रहता है।

(ख) पाठक केआरसी के अंदर की पुस्तकों और समय-समय पर किए गए किसी भी नुकसान या उत्परिवर्तन के लिए जिम्मेदार होंगे और उन्हें ऐसे प्रकाशनों को बदलने या उसके मूल्य का भुगतान करने की आवश्यकता होगी।

(ग) सीएसआईआर  (Cx) के कर्मचारी दो सप्ताह की अवधि के लिए एक बार में केवल दो किताबें ले सकते हैं। विशेष मांग की पुस्तकें केवल छोटी अवधि के लिए उधार दी जाती हैं।

(घ) विश्वकोश, शब्दकोश, निर्देशिका और अन्य संदर्भ पुस्तकें जारी नहीं की जाएंगी।

(डं) वर्तमान पत्रिकाओं को केवल रात भर की अवधि के लिए जारी किया जाता हैं। एक पाठक एक समय में एक से अधिक पत्रिका नहीं ले सकता है।

(च) केआरसी छोड़ने से पहले पाठक इस बात से संतुष्ट होगा कि क्या उसे जारी की गई पुस्तक ठीक  स्थिति में है। यदि नहीं, तो वह मामले को केआरसी के प्रभारी / कर्मचारियों के संज्ञान में लाएगा अन्यथा पाठक को पुस्तक की स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

(छ) उपलब्ध कराए गए एक पखवाड़े की अवधि के लिए प्रकाशनों का ऋण नवीनीकृत किया जा सकता है:

    (1) प्रकाशन की माँग प्राप्त नहीं हुई है।
    (2) नवीकरण लगातार तीन पखवाड़े से अधिक नहीं है।

(ज) सीएसआईआर(Cx) स्टाफ सदस्य केआरसी में शामिल करने के लिए विचार के लिए पुस्तकें सुझा सकते हैं। सुझाव उनकी इकाइयों के तकनीकी कार्य से संबंधित होंगे।

(झ) नियमों का कोई भी उल्लंघन पाठक को पुस्तकालय में प्रवेश के विशेषाधिकार को छोड़ने और केआरसी से पुस्तकें उधार लेने से वंचित किया जा सकता है ।

(ञ) निजी सामान केआरसी के बाहर रखा जाएगा।

(ट) केआरसी में शांति बनाए रखना होगा ।

(ठ) केआरसी के अंदर मोबाइल / सेल्युलर फोन के उपयोग की अनुमति नहीं है।

(ड) केआरसी में धूम्रपान, थूकना और सोना सख्त वर्जित है।

केआरसी संपर्क

आगे की पूछताछ के लिए संपर्क विवरण हैं:

Extn. 212

library[at]csirhrdg[dot]res[dot]in

 

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |