• अंतिम अपडेट किया गया: Nov 28 2020 12:23PM

युवा वैज्ञानिक पुरस्कार


                         सीएसआईआर
युवा वैज्ञानिक पुरस्कार हेतु दिशा-निर्देश

 

प्रस्तावना

1 .वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता को प्रोन्नत करने के लिए 1987 में सीएसआईआर के युवा वैज्ञानिकों के लिए एक पुरस्कार योजना आरम्भ की थी। ये पुरस्‍कार "सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार" के नाम से जाने जाते है।

 

प्रकृति

2. ये पुरस्कार प्रति वर्ष निम्नांकित क्षेत्रों में  दिये जाते हैं:-

(i) जैव विज्ञान (ii) रसायन विज्ञान (iii) पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर एवं ग्रहीय विज्ञान (iv) अभियांत्रिकी विज्ञान एवं (v) भौतिक विज्ञान (उपकरणन सहित)

3. प्रत्‍येक पुरस्‍कार में प्रशस्ति पत्र, (महानिदेशक, सीएसआईआर और उपाध्यक्ष, सीएसआईआर द्वारा हस्ताक्षरित), 50,000 रूपये (रूपये पचास हजार) नगद एवं एक फलक प्रदान किया जाता है।

4. पुरस्‍कार प्राप्‍तकर्ताओं को 45 वर्ष की आयु तक प्रति माह 7500/- रू. (रूपये सात हजार पॉंच सौ) का विशेष मानदेय प्रदान किया जाता है। पुरस्‍कार प्राप्‍तकर्ता को यह प्रोत्साहन तभी तक प्रदान किया जाता है जब तक वो सीएसआईआर की सेवा में रहते हैं ।

5. प्रत्येक सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्‍कार प्राप्‍तकर्ता को पॉंच वर्ष की अवधि के दौरान 25 लाख रू. (रूपये पच्‍चीस लाख) का अनुसंधान अनुदान भी प्रदान किया जाता है जो कि सामान्‍यत: प्रतिवर्ष रुपए 5 लाख होता है ।

उद्देश्‍य

6. सीएसआईआर के युवा वैज्ञानिकों द्वारा पुरस्‍कार वर्ष के पूर्ववर्ती पॉंच वर्षों के दौरान मुख्‍यत: भारत में किए गए उनके कार्य की उत्‍कृष्‍टता को प्रोन्‍नत करना एवं उनके विशिष्‍ट योगदान को मान्‍यता प्रदान करना है।

पात्रता

7. सीएसआईआर की किसी भी प्रयोगशाला/संस्थान में चल रहे अनुसंधान कार्य में संलग्न कोई भी वैज्ञानिक , जो पूर्ववर्ती वर्ष के 26 सितम्बर (सीएसआईआर स्थापना दिवस) को 35 वर्ष की आयु से अधिक न हो, इस पुरस्कार के लिए सक्षम है।

 

8. नामिती, सीएसआईआर सिस्टम के वैज्ञानिक स्टाफ में नियमित रूप से कार्यरत कनिष्‍ठ/प्रशिक्षार्थी वैज्ञानिक या उससे उच्चतर पद पर होना चाहिए ( पूर्व में ग्रुप IV में वैज्ञानिक “बी” या उससे उच्‍चतर) और उन्‍होंने गत वर्ष की 26 सितम्बर को या उससे पूर्व सीएसआईआर की प्रयोगशाला/संस्थान में ज्वाइन कर लिया हो।

नामांकन

 

9. अनुसंधान परिषदों के निदेशक/अध्यक्ष/भटनागर पुरस्कार प्राप्तकर्ता, उन्हीं वैज्ञानिकों के नामांकन का प्रस्ताव कर सकते हैं जो उसी प्रयोगशाला/संस्थान में कार्यरत हों जिससे वे स्वयं संबंधित है। इनमें से प्रत्येक नामांकनकर्ता सामान्‍यत: प्रत्‍येक विषय के लिए अधिकतम दो नामांकन भेज सकते हैं।नामांकन हेतु सूचना निर्धारित प्रपत्र में अंतिम तारीख तक या उससे पहले (प्रतिवर्ष अधिसूचित तारीख के अनुसार) भेजी जाए। पुरस्‍कार का विवरण एवं नामांकन हेतु निर्धारित प्रपत्र वेबसाइट https://www.csirhrdg.res.in से डाउनलोड किया जा सकता है। 

सलाहकार समितियाँ

10. ‘सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार’ हेतु चयन करने के लिए उपर्युक्‍त पॉंच क्षेत्रों में यथाविधि अनुमोदित सलाहकार समितियों (प्रत्‍येक समिति में कम से कम एक भटनागर पुरस्‍कार प्राप्‍तकर्ता को सम्मिलित किया जाएगा) का गठन किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

11. प्रत्येक नामिती द्वारा संबंधित सलाहकार समिति के समक्ष अपने अनुसंधान कार्य के विषय में एक संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण (15 मिनट) किया जाएगा। इसके पश्‍चात 5 मिनट का प्रश्‍नोत्‍तर सत्र/चर्चा हो सकती है।

12. किसी भी नामिती के अनुपस्थित होने पर उसके नामांकन पर विचार नहीं किया जाएगा।

13. ये पुरस्कार सीएसआईआर के युवा वैज्ञानिक द्वारा मुख्यत: भारत में किये गये कार्य के आधार पर उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किये जाते हैं।

14. किसी वर्ष में किसी भी विशिष्ट विषय में अपेक्षित योग्यता वाला अभ्यर्थी न होने की स्थिति में उस विषय से संबंधित पुरस्कार नहीं दिया जायेगा

15. सलाहकार समितियों की सिफारिशें सीएसआईआर की गवर्निंग बॉडी द्वारा अनुमोदन किये जाने पर मान्य होंगी।

प्रस्तुतीकरण

16. युवा वैज्ञानिक पुरस्कार, प्रति वर्ष 26 सितम्बर (सीएसआईआर स्‍थापना दिवस) को सीएसआईआर द्वारा आयोजित समारोह में प्रदान किये जाते हैं। इस समारोह में पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के कार्य को विशिष्ट रूप से दर्शाने वाली प्रशस्तियों को पढ़ा जाता है।

अनुसंधान परियोजना

17. चयन के पश्चात, प्रत्येक पुरस्कार प्राप्तकर्ता से अपेक्षित हैं की वे अपनी प्रस्तावित परियोजना के अनुसार अनुसंधान करने के लिए अपेक्षित आकस्मिकता अनुदान और उपस्करों का उल्लेख करते हुए अनुसंधान परियोजना प्रस्तुत करेंगे। परियोजना की अवधि पाँच वर्ष हो सकती है। परियोजना, प्रयोगशाला/संस्थान के निदेशक/अनुसंधान परिषद से अनुमोदित होनी चाहिए। परियोजना को स्वतंत्र रूप से किया जाना है। 1 अप्रैल 1994 से सीएसआईआर प्रयोगशालाओं/संस्थानों के निदेशकों को यह अधिकार दे दिया गया है कि सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्राप्तकर्ता जहाँ कार्यरत हैं, वहाँ के निदेशक अनुमोदित परियोजनाओं के लिए अनुदान प्रदान कर सकते हैं (वर्तमानत: वर्ष  2008 से प्रति वर्ष  पॉंच लाख रूपये प्रति प्राप्तकर्ता, बढ़ाया गया।) । यह अनुदान, बाह्य अनुसंधान (ईएमआर), मानव संसाधन विकास समूह, सीएसआईआर कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली के केन्द्रीय रूप से संचालित बजट शीर्ष (पी 81-113) से दिया जा सकता है। परियोजना की प्रति प्रमुख, मानव संसांधन विकास समूह के पास सूचना और रिकॉर्ड के लिए भेजें ।

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |