• अंतिम अपडेट किया गया: Dec 4 2020 4:02PM

नेहरू साइन्स पीडीएफ़ रिसर्च फ़ेलोशिप

स्कीम के बारे में

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), 37 अत्याधुनिक संस्थानों का एक समूह है, जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठनों में सबसे आगे है। इन वर्षों में, इस अद्वितीय संगठन ने S & T डोमेन की एक विस्तृत विविधता में प्रतिभा पैदा करने, पोषण करने और विज्ञान के क्षेत्र में भारत की मदद की है| कई संगठनों, कई विषयों को जन्म दिया और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत के अधिकांश प्रतिभाशाली लोगों के लिए एक नर्सरी और प्रशिक्षण मैदान के रूप में सेवा की है। वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों। CSIR सालाना विज्ञान पत्रिकाओं में 3800 से अधिक पत्र प्रकाशित करता है और 3000 से अधिक पेटेंट रखता है।

“सीएसआईआर-नेहरू विज्ञान पोस्टडॉक्टरल रिसर्च फेलोशिप योजना” को नवीन विचारों वाले होनहार युवा शोधकर्ताओं की पहचान करने और उन्हें बुनियादी विज्ञान, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और कृषि के आला क्षेत्रों में प्रशिक्षण और अनुसंधान के अवसर प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। इस योजना का उद्देश्य स्वतंत्र शोध करियर के लिए उनके परिवर्तन को सुविधाजनक बनाना है। सीएसआईआर हर साल इसके तरह फेलोशिप देने का इरादा रखता है ताकि अत्याधुनिक आरएंडडी सुविधाओं के साथ सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में काम करने के लिए नए पीएचडी धारकों को प्रोत्साहित किया जा सके।

पात्रता

पीएचडी डिग्री धारकों के तीन साल के भीतर पीएचडी डिग्री धारक, या जिन्होंने पीएचडी थीसिस जमा की है। जो आवेदक थीसिस जमा करने वाले हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं, लेकिन, उनका चयन इस शर्त के अधीन होगा कि उन्होंने पुरस्कार प्रस्ताव की वैधता समाप्त होने से पहले थीसिस प्रस्तुत की होगी। आवेदकों को उच्च प्रभाव कारक एससीआई पत्रिकाओं में अनुसंधान प्रकाशन होना चाहिए।

हालांकि सीएसआईआर नेहरू विज्ञान पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फैलोशिप भारतीय नागरिकों के लिए खुला है, भारतीय मूल के लोग (PIO) और ओवरसीज़ सिटीजन ऑफ़ इंडिया (OCI), विदेशी नागरिकों को फ़ेलोशिप की एक निश्चित संख्या (20% तक) की पेशकश कर सकते हैं।

अधिकतम आयु सीमा

इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने की ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष होगी।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और महिला आवेदकों से संबंधित आवेदकों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट है, जबकि ओबीसी (गैर-मलाईदार परत के उम्मीदवारों) के मामले में 3 वर्ष है।



कार्यकाल

दो वर्ष | सीएसआईआर प्रयोगशाला के निदेशक जहां काम कर रहे हैं, उनसे उत्कृष्ट प्रदर्शन और सिफारिश के आधार पर  और अधिकतम एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है ।

पारिश्रमिक

सीएसआईआर नेहरू विज्ञान पोस्टडॉक्टोरल फैलो को भारतीय रुपये की समेकित फेलोशिप का भुगतान किया जाएगा रु 65,000 / - प्रति माह प्लस हाउस रेंट अलाउंस (HRA) स्वीकार्य के रूप में और आकस्मिक अनुदान रु 3.0 लाख प्रति वर्ष। आकस्मिक अनुदान का 25% घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए उपयोग किया जा सकता है जिसमें प्रति व्यय व्यय भी शामिल है।

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में, वेबसाइट: www.csirhrdg.res.in पर, वर्ष के किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, चयन जून और दिसंबर के महीनों में, वर्ष में दो बार किए जाएंगे। निर्धारित साक्षात्कार की तारीख से दो महीने पहले प्राप्त आवेदनों पर विचार किया जाएगा और साक्षात्कार के लिए कॉल किया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों को अपने अनुप्रयोगों को प्रायोजन सीएसआईआर प्रयोगशाला के माध्यम से करना होगा।

सीएसआईआर प्रणाली के बाहर से कार्यरत (स्थायी / अस्थायी) उम्मीदवारों के आवेदन पर  विचार निम्लिखित शर्तो पर किया जायेगा :

1. प्रायोजक प्रयोगशाला के निदेशक सीएसआईआर प्रयोगशाला में अनुसंधान के पारस्परिक लाभ के कारणों का हवाला देते हुए, जहां वह / वह एक स्थायी / अस्थायी कर्मचारी है, आवेदन की सिफारिश करता है।

2. उस संगठन से अंडरटेकिंग जहां नियोजित है कि बिना वेतन के एक्स्ट्राऑर्डिनरी लीव (ईओएल) को सीएसआईआर-नेहरू साइंस पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फैलोशिप के पूरे कार्यकाल के लिए दिया जाएगा, यदि वह चयनित हो।


"सीएसआईआर-नेहरू विज्ञान पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फैलोशिप" के चयन प्रस्तावित अनुसंधान परियोजना की प्रस्तुति के आधार पर किए जाएंगे, जिसके बाद विशेष रूप से गठित समितियों द्वारा लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों के साक्षात्कार होंगे। यदि पात्र हैं तो विदेश से आवेदक अनुपस्थित माने जा सकते हैं। विदेशी नागरिकों का चयन ISTADS, CSIR द्वारा मंजूरी के अधीन किया जाएगा।

आवास और अन्य लाभ

यदि उपलब्ध हो तो सीएसआईआर प्रयोगशालाओं द्वारा आवास प्रदान किया जा सकता है। “छठे वेतन आयोग” की सिफारिशों के आलोक में पट्टे पर दिए गए सीएसआईआर नियमों की समीक्षा की जा रही है और इसे स्वीकृत होने पर लागू किया जाएगा। CSIR नेहरू

साइंस पोस्टडॉक्टोरल फेलो सीएसआईआर रिसर्च एसोसिएट्स  के नियमों के अनुसार चिकित्सा लाभ के हकदार होंगे।

अन्य प्रासंगिक जानकारी


(i) जिन उम्मीदवारों ने जिस सीएसआईआर प्रयोगशाला से अपनी पीएचडी के लिए काम किया है, वे इस योजना के तहत उसी सीएसआईआर प्रयोगशाला में पीडीएफ बनने के लिए पात्र नहीं होंगे।

(ii) सीएसआईआर प्रयोगशाला अपने आंतरिक संसाधनों से वार्षिक व्यय का २०% वहन करेगी।

(iii) फेलोशिप राशि का 20% क्रमशः 1 और 2 वर्ष के पूरा होने के एकमुश्त के रूप में भुगतान किया जाएगा।

(iv) चयनित उम्मीदवारों को पुरस्कार की प्रभावी तारीख के चार महीने के भीतर शामिल होने की उम्मीद है।

अन्य सभी नियम और शर्ते जो सीएसआईआर रिसर्च एसोसिएट्स के लिए  है लागू होंगे (www.csirhrdg.res.in पर देखे जा सकते हैं)। इसके अलावा, सभी मामलों में, सीएसआईआर का निर्णय अंतिम होगा।


सीएसआईआर प्रयोगशालाओं और उनकी आर एंड डी गतिविधियों की सूची www.csir.res.in पर देखी जा सकती है। सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया व्यक्तिगत प्रयोगशाला की वेबसाइट देखें।

आवेदन कैसे करें


कृपया आवेदन पत्र भरने से पहले सावधानीपूर्वक (अनुलग्नक- I) में दिए गए निर्देशों को पढ़ें। एप्लिकेशन प्रोफार्मा को (अनुलग्नक- II) के रूप में दिया गया है। प्रायोजक सीएसआईआर प्रयोगशाला के निदेशक के सत्यापन के बिना प्राप्त आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

इस योजना के नियम और शर्तें (कृपया क्लिक करें)

चयनित उम्मीदवारों में शामिल होने के लिए प्रोफार्मा (कृपया क्लिक करें)

विधिवत भरा आवेदन भेजा जाना चाहिए: -
श्री एस ए हसन
प्रधान वैज्ञानिक
CSIR- मानव संसाधन विकास समूह
सीएसआईआर कॉम्प्लेक्स, लाइब्रेरी एवेन्यू
पूसा, नई दिल्ली -110012

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |